पेट कैसे कम करें।पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय?

अगर आप पेट को कम करना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढिये और इस पोस्ट में बताये गए नियमो को एक्सरसाइज को सही ढंग से पालन करके अपने पेट को आप बहुत आसानी से घर पर रहकर ही कम कर सकते हैं

पेट कैसे कम करें।पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय?

आपको किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं है।और न किसी डॉक्टर के पास दवा के लिए जाना पड़ेगा कि डॉक्टर साहब बताइये की मेरा पेट बढ़ रहा है कोई दवा दे दीजिए जिससे मेरा पेट कम हो जाये।ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपको कहीं किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है आप खुद ही अपने बढ़े हुए पेट को घर बैठे ही कम कर सकते हैं।

आजकल के गलत खानपान की वजह से पेट निकल रहे है।पेट बढ़ना तो आम बात होता जा रहा है।जिसका दिखो उसका पेट निकल रहा है।अब तो कम उम्र के लोगो का भी पेट निकल आता है।पेट निकलने का कारण पेट मे और कमर में चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है।

इसलिए पेट निकलने लगते है।और इस तरह के पेट निकलना कई बीमारियों को घेरना होता है।जब पेट की चर्बी बढ़ जाती है तो बॉडी की अंदरूनी एक्टिविटी धीमी पड़ जाती है।जिससे उठने बैठने चलने में बोलने में बड़ी दिक्कत होती है और कई तरह की बीमारी भी आने लगती है।इसलिए आपको अपने पेट की चर्बी को घटाने की जरूरत है।और अगर आपको पेट की चर्बी घटानी है तो उसके लिए आपको व्यायाम करने की जरूरत करनी चाहिए।

हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे एक्सरसाइज,और योग के बारे के बतायेंगे।जिसके माध्यम से आप घर पर ही उसको करके अपने पेट की चर्बी को कम से कम समय में घटा सकते हैं।लेकिन इस व्यायाम को जब आप नियमित रूप से करेंगे।तभी आपको इसके फायदे मिलेंगे।अगर आप लापरवाही करेंगे तो फिर इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आप कैसे अपने पेट की चर्बी को घटाकर पेट की साइज को कम कर सकते हैं।

इसलिए आप इस बताये गए Exercise व्यायाम को नियम पूर्वक करिये और मैं आपको गारंटी सुधा कहता हूं कि कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।लेकिन आप इसको Continue करते रहना।तो फिर आइये जानते है कि पेट की चर्बी को घटाकर पेट को कम कैसे करें इसके बारे में जानते है।

पेट में चर्बी कैसे बढ़ जाती है?

पेट में थोड़ी बहुत चर्बी होना सामान्य बात है।लेकिन अगर वही चर्बी ज्यादा बढ़ जाये तो बहुत दिक्कत होती है।पेट बाहर निकल जाता है बहुत सारी बीमारी आने लगती है।पेट में चर्बी क्यों जमती है आइये इसके बारे में जानते है।

1: हॉर्मोन में बदलाव: जब शरीर में हार्मोन का बदलाव होता है तो शरीर में वजन के अपेक्षा चर्बी में ज्यादा बढ़ोत्तरी होने लगती है।शरीर में जब एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर कम और एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है।तब कमर के आस पास चर्बी बढ़ जाती है और पेट निकलने लगता है।

2: तनाव: शरीर मे चर्बी का बढ़ना भी एक बहुत बढ़ा कारण है।जब व्यक्ति तनाव ग्रस्त हो जाता है तो रक्त में कोर्टिसोल हार्मोन स्तर बढ़ने लगता है और कोर्टिसोल हार्मोन शरीर में वसा का स्तर बढ़ा देता है जिससे शरीर की कोशिका बढ़ने लगती है और पेट के आस पास चर्बी बढ़ जाती है।

3: ज्यादा बैठकर काम करने से: अगर आपका काम ज्यादा बैठने वाला है तो फिर यह भी बहुत बड़ी समस्या बनती है।क्योंकि आजकल मेहनत वाला काम भी कोई नही करना चाहता है।लगभग सब लोग अपना काम बैठकर ही करना चाहते हैं कोई Hard work करना पसंद नहीं करता।और न ही कोई समय निकलता है कि कसरत करके ही शरीर को फिट रखा जाये।

अगर कोई ऑफिसियल काम है तो फिर बैठकर लिखना होता है या फिर कंप्यूटर पर काम रहता है और अगर खेती बाड़ी का काम है तो ऐसे-ऐसे यंत्र चले है कि मेहनत करने की जरूरत ही नही पड़ती पैसा दो काम हो जाता है।तो फिर जब शरीर को काम ही नही पड़ेगा ऊर्जा खर्च ही नहीं होगी तो नुकसान तो करेगा ही।

4: कार्बस की मात्रा ज्यादा और कम प्रोटीन:

जब दिनभर में स्वाद के चक्कर मे कार्बस की मात्रा ज्यादा खाते है और प्रोटीन का ख्याल नहीं रखते हैं।और दिनभर बैठकर काम करना होता है तो लाजमी है कि कार्बस की मात्रा ज्यादा होने से फैट की मात्रा बढ़ने लगती है तो फिर कमर और पेट के आसपास चर्बी बढ़ जाती है।इसलिए प्रोटीन की मात्रा वाली चीज ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा वाली चीज कम खानी चाहिए।

पेट कम करने की एक्सरसाइज

अगर आप अपने पेट की चर्बी को घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहा हु इसको फॉलो करके अपने पेट की चर्बी को घटाकर पेट कम कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं कि पेट कम होने लगे तो आप इस एक्सरसाइज को करना बंद कर दे।ऐसा करने से फिर से चर्बी बढ़ने लगेगी।

इसलिए हमारा कहना यही है कि आप इस एक्सरसाइज को अपने दिनचर्या में जोड़ लीजिये और समय निकालकर इस एक्सरसाइज को जरूर करें।तो आइये जानते है कि कौन-कौन से एक्सरसाइज से पेट की चर्बी घटाई जा सकती है।

1: साइकिलिंग (Cycling): इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको जमीन मैट बिछाकर पीठ के बल सीधा लेट जाना है।उसके बाद अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे लगाना है।और दोनों पैरों को ऊपर उठाकर जैसे साईकल चलाते हैं वैसे पैर को चलाना है।

इस एक्सरसाइज के सेट करने है एक सेट में 15-20 बार पैर को चलाना है।उसके बाद कुछ सेकंड पैरों को आराम दे और दूसरा सेट करें।

2: लेग ड्राप (Leg Drap): इस एक्सरसाइज को करने के लिए भी पीठ के बल आपको लेटना है उसके बाद आपको अपने दोनों पैरों को सीधा ऊपर को 45° डिग्री पर उठाना है और 1 मिनट पैरो को ऊपर रोकना है।ऐसे और तीन सेट करने है।

3: बेसिक क्रंच (Besic Crunch): यह बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है इस एक्सरसाइज को सिक्स पैक बनाने में भी किया जाता है।इसको करने के लिए आपको पीठ के बल सीधे लेट जाना है उसके बाद दिनों हाथो को सिर के पीछे लगा लेना है

और अपने कमर से ऊपर के हिस्से को ऊपर उठाना है याद रहे कि हाथो से सिर पर जोर न लगाये केवल हाथो को सिर में लगाये रहे।ऐसा आपको 3 सेट करने है एक सेट में 10-15 बार करने है कुछ सेकंड आराम करने के बाद दोहराएं।

4: Squat: पेट को कम करने के लिए बहुत अच्छा एक्सरसाइज है इसको करने के लिए आप सीधा खड़े हो जाये और अपने दोनों हाथों को सामने की ओर कर ले। उसके बाद धीरे-धीरे नीचे बैठे पैर के घुटनो को मोड़ते हुये और घुटनों तक आकर रुक जाए कुछ समय तक इसी अवस्था में रुके फिर सीधा खड़े हो जाये और ऐसा फिर दोहराएं।

पेट की चर्बी घटाने कम करने के लिए योग

अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ योग के बारे में बता रहा हूँ उस योग के माध्यम से आप अपने बढ़े हुए पेट को कम कर सकते है।योग को करने ले लिए कुछ नियम होते है उसको पालन करके योग को करें निश्चित रूप से आपका पेट कम समय में घट जायेगा।तो आइये जानते है कि कौन-कौन से योग से हम अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

1: कपालभाति योगासन

यह बहुत अच्छा योग है।शायद आप इस योग के बारे में जानते भी होंगे बाबा रामदेव जी इस योग के बारे में ज्यादा बाते करते है।इस योग के बहुत फायदे है। आपको अपने पेट को कम करना है तो इस योग से अच्छा और कोई योग नहीं है अगर आप कपालभाति योग को नियमित रूप से कर लिया तो

आपको 15 से 20 दिन में अच्छा फर्क महसूस होगा।आप अपने पेट और कमर के आसपास की चर्बी को घटा सकते हैं।तो आइये इस योग को करने और इसके नियम के बारे में जानते है।

कपालभाति करने का तरीका:

  • सबसे पहले आप जमीन पर मैट बिछाकर पालथी मारकर बैठ जाये।
  • अब आँखे बंद कर लें और सांस को धीरे से अंदर की तरफ खिंचे और छोड़े।
  • जब सांस अंदर की तरफ खिंचे तो पेट बाहर की तरफ जाये और जब सांस को छोड़े तो पेट अंदर की तरफ आये।
  • इस प्रकार आप 20-25 बार करे उसके बाद कुछ सेकंड के लिए रुके फिर इसी क्रम को दोहराएं।
  • ऐसा आपको कम से कम 10 बार करना है।

सावधानी: इस आसन को सुबह खाली पेट ही करना है।अगर शाम को करना चाहते हैं तो खाने के 5 घण्टे बाद ही करे। और इस आसन को गर्भवती महिला न करें।

2: अनुलोम-विलोम योगासन

शरीर में बढ़े हुए चर्बी को कम करने में अनुलोम विलोम योगासन का बहुत महत्व है इस योग को करने से शरीर का मोटापा घटता है पेट में जमी चर्बी को घटाता है और इस योग को नाड़ी शोधन के लिये भी किया जाता है जिससे शरीर के सभी नशो में रक्त प्रवाह ठीक तरह से हो सके।

अनुलोम-विलोम करने का उपाय:

  • सबसे पहले आप जमीन पर कुछ बिछाकर पालथी लगाकर बैठ जाये।
  • अब आपको अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से नाक के दाहिने छिद्र नासिका को बंद करना है।और बांये छिद्र नासिका से लंबी सांस भरनी है।
  • फिर बायें छिद्र नासिका को बंद करके दाहिने नाक के छिद्र से सांस को धीरे-धीरे छोड़े।

इस तरह से आपको दाहिने नाक से सांस भरना है और बाएं नाक से सांस छोड़ना है फिर बायें नाक से सांस भरना है और दाहिने नाक से सांस छोड़ना है।
इस योग को आप अपने क्षमता अनुसार कर सकते हैं।

अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है या हृदय रोग है तो उस व्यक्ति को योग गुरु से परामर्श लेकर ही इस आसन को करें।

3: बालासन योग

यह भी बहुत अच्छा आसन है इस आसान को पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने और पेट मे जमी चर्बी को कम करने में किया जाता है।जिस अवस्था में पेट में बच्चे रहते है ठीक उसी प्रकार का यह आसन होता है इसलिए इस आसन को बालासन कहते है।इस आसन को प्रतिदिन करने से पेट की साइज कम होती है।

बालासन करने का उपाय:

  • सबसे पहले आपको वज्रासन अवस्था यानी घुटनो के बल बैठना है।
  • अब अपने कमर को सीधा रखे और सांस को लेते हुये हाथ को ऊपर उठाये।
  • फिर सांस को छोड़ते हुये आगे की तरफ झुके और अपना सिर जमीन पर लगाने की कोशिश करें।
  • अब इस अवस्था में कुछ देर रुके और सांस लेते हुये ऊपर उठे।
  • इस प्रकार 10-15 बार करें।इसके तीन सेट करने है।

पेट की चर्बी कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे

1: ज्यादा से ज्यादा पानी पीना: अगर आप दिनभर में दो लीटर से कम पानी पीते है तो फिर आप अपना पेट कम नहीं कर सकते हैं।क्योंकि पानी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।अधिक पानी पीने से पेट में विशैले पदार्थ जमने नहीं पाते है और शरीर स्वस्थ रहती है।

ऐसा नहीं है कि जब प्यास लगे तब पानी पिये।जब भी आपको समय मिले थोड़ा पानी पी लें।जब आप सुबह सो कर उठे तो कम से कम एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिये गुनगुना पानी वजन घटाने में बहुत कारगर है।

2: ग्रीन -टी : ग्रीन टी फैट को कम करने के लिए प्रसिद्ध है यह तो आप जानते ही होंगे।इसलिए दिनभर में कम से कम एक कप ग्रीन टी जरूर पिये।

3: समय से भोजन करना: अगर आप समय से भोजन करते है तो फिर आपका पेट स्वस्थ रहेगा।अगर आपको भूख लगा है और आप भोजन नहीं करते है और कुछ चटपटा फ़ास्ट फ़ूड खाते हैं या चाय से काम चला रहे हैं तो फिर इससे पेट की समस्या होने लगती है।और पेट का में फैट जमा होने लगता है।जिससे पेट में चर्बी बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

इस प्रकार आप खानेपीने,एक्सरसाइज और योग के द्वारा अपने बढ़े हुए पेट को आसानी से कम कर सकते हैं।अगर आपको अपना पेट कम करना है और अपने मन पसंद कपड़े को पहनना है तो आपको अपने जीवन शैली में हमारे द्वारा बताये गये उपाय को शामिल करें और अपने बढ़ते वजन और पेट को कम समय में घटाकर एक अच्छी पर्सनाल्टी पा सकते हैं।

अगर आप मन बना चुके है कि पेट की चर्बी घटाकर पेट को कम करना है तो आज से ही आप अपने रूटीन में इस उपाय को शामिल कर लीजिये।

पेट संबंधित पूछे जाने वाले सवाल (FAQ):

Q: एक्सरसाइज के बिना पेट कम किया जा सकता है?
A: अगर आप बिना एक्सरसाइज किये पेट को कम करना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है लेकिन अगर आप खाने पीने पर ध्यान रखते है फैटी चीज नहीं खाते है तो चर्बी बढ़ने से कुछ हद तक रोक सकते है।अगर पेट को घटाना है तो एक्सरसाइज करना जरूरी होता है।

Q: पेट की चर्बी घटाने के लिए सुबह क्या पिये?
A: सुबह सो कर उठने के बाद एक या दो गिलास गुनगुना पानी पीने से पेट में चर्बी को आप कम समय में घटा सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा तो इस पोस्ट को लाइक और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जिससे उनको भी बढ़े हुये पेट की समस्या है तो इस पोस्ट को पढ़कर अपना शरीर को सही दिशा दे सके।।धन्यवाद।।

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